World Asthma Day: जानिए अस्थमा के मरीजों के लिए कौन से फूड्स बेस्ट होते हैं?

World Asthma Day: जानिए अस्थमा के मरीजों के लिए कौन से फूड्स बेस्ट होते हैं?

सेहतराग टीम

आज वर्ल्ड अस्थमा डे (World Asthma Day) है। यह हर आज के दिन 5 मई को मनाया जाता है। यह इसलिए मनाया जाता है ताकि लोगों को इसके बारे में जागरूक किया जा सके। अगर अस्थमा बीमारी की बात करें तो यह बीमारी खासतौर पर श्वसन तंत्र से जुडी होती है और खासतौर पर श्वसन तंत्र को बहुत बुरी तरह प्रभावित करती है। यह बीमारी सीधे तौर पर दिल और फेफड़ों को प्रभवित करती है। इस बीमारी को लेकर व्यक्ति की थोड़ी सी असावधानी उसे खतरे में डाल सकती है। इसलिए जरूरी है कि अस्थमा के रोगी दवाएं या इनहेलर हमेशा अपने साथ रखें।

पढ़ें- कोरोना वायरस की हर जानकारी और मदद के लिए यहां देखें राज्यवार हेल्पलाइन नंबर

अस्थमा का मतलब ऐसे समझें-

यह दो प्रकार का होता है। पहला आंतरिक अस्थमा और दूसरा बाह्य अस्थमा। अस्थमा रोगियों को पॉलुशन, धुएं और सर्दी के मौसम में अधिक दिक्कत होती है। इस कारण बेहतर है कि ये लोग ऐसी किसी भी जगह जाने से बचें, यहां इन्हें सांस लेने में दिक्कत हो या संक्रमण बढ़ने की आशंका हो।

शहद:

शहद का सेवन अस्थमा मरीजों के लिए फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि इससे गला इन्फेक्शन फ्री हो जाता है और किसी भी तरीके के वायरस और बैक्टीरिया नहीं पनपते हैं। इससे अस्थमा अटैक का खतरा कम होता है।

शहद में दालचीनी पाउडर मिलकार खाने से खांसी और कफ की समस्या ठीक होती है। साथ ही यह ऐंटिबैक्टीरियल मेडिसिन की तरह काम करती है। जो फेफड़ों में कफ नहीं जमा होने देती। इसलिए यह मिश्रण सर्दियों में हर दिन और अन्य दिनों में सेहत की जरूरत के हिसाब से खाना चाहिए।

विटामिन सी:

विटामिन सी बहरपुर मात्रा में ऐंटिऑक्सीडेंट्स पाया जाता है। यह रेस्पिरेट्री इंफेक्शन से बचने में भी मदद करता है। यही कारण है कि अस्थमा के मरीजों को विटमिन-सी से युक्त आहार लेने की सलाह दी जाती है।

क्योंकि विटमिन-सी से भरपूर भोजन और फल लेने से अस्थमा का अटैक आना कम हो जाता है। साथ ही सांस से जुड़ी अन्य बीमारियां और संक्रमण जल्दी से नहीं फैलते हैं।

इसलिए अस्थमा के मरीजों को मौसमी, संतरा, नींबू, कीवी और बेरीज का सेवन जरूर करना चाहिए। ये सभी फल विटमिन-सी से भरपूर होते हैं और शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाते हैं। खासतौर पर श्वसन तंत्र से संबंधित संक्रमण होने से रोकते हैं।

पढ़ें- दमा से राहत दिलाएंगे ये आसान आयुर्वेदिक घरेलू नुस्खे, आजमाएं जरूर

दालों का सेवन करें:

गर्म तासीर की चीजें अस्थमा के मरीजों के बेहद फायदेमंद मानी जाती हैं। क्योंकि ठंडी चीजें गले और श्वसनतंत्र से जुड़े इंफेक्शन को जल्दी बढ़ाती हैं।

अस्थमा के मरीजों को गर्मी के मौसम में मूंग-मसूर की मिक्स दाल का सेवन जरूर करना चाहिए। यह दाल अस्थमा के रोगी सर्दी और गर्मी दोनों मौसम में खा सकते हैं। लेकिन अगर खाली मसूर की दाल खानी है तो केवल सर्दी में ही खाएं। क्योंकि अकेले मसूर की दाल बहुत गर्म होती है।

 

इसे भी पढ़ें-

कोरोना वायरस से अस्थमा के मरीजों को कितना खतरा? जानें एक्सपर्ट की राय और बचाव के तरीके

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।